Share this post

यदि आपका दिन भी बीतता है आलस भरा, तो इन चीजों को खाने से करें दिन की शुरुआत

सुबह का नाश्ता दिन को एक सही शुरुआत देने के लिए बहुत जरुरी होता है। सुबह का नाश्ता ऐसा होना चाहिए जो न केवल हमारी भूख़ मिटाऐ बल्कि हमें दिनभर ताज़गी भी दे। परंतु आज की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हम अक्सर ही सुबह के नाश्ते को तरजीह नहीं देते हैं। इसी वजह से हमारे दिन की शुरुआत भी काफी आलस भरी होती है। 

इन्हीं कारणों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बताएँगे कुछ ऐसी बातें जो आपकी सुबह ऊर्जा से भरपूर बनाये रखने में करेगी मदद। 

यदि आपका दिन भी बीतता है आलस भरा, तो इन चीजों को खाने से करें दिन की शुरुआत

यदि आपका दिन भी बीतता है आलस भरा, तो इन चीजों को खाने से करें दिन की शुरुआत

754 396
logo
  in Health & Fitness

सेब भगाता है नींद

सेब भगाता है नींद

ये तो आपने बहुत बार सुना होगा कि "An apple a day keeps the doctor away." और यही नहीं, सेब ख़ाने से आपकी नींद भी दूर भाग जाती है और आप बिल्कुल तरोताज़ा महसूस करते हैं। तो अगली बार अगर आप कोई मीटिंग या क्लास अटेंड करने जा रहे हों तो अपने साथ सेब ले जाना न भूले।

अंडे से आती है स्फूर्ति

अंडे से आती है स्फूर्ति

अंडो मे बहुत सारा प्रोटीन होता है ये तो आप जानते ही हैं लेकिन इसके साथ ही साथ ये आपके दिमाग को भी दुरुस्त रखता है। इसमें पोषक तत्व बहुत अधिक मात्रा मे होते हैं जिससे आपके शरीर में लम्बे समय तक स्फूर्ति और ताज़गी रहती है।

चॉकले़ट मिल्क 

चॉकले़ट मिल्क 

चॉकले़ट मिल्क से भी आप अपनी सुबह की शुरूआत कर सकते हैं लेकिन इसका मतलब यह नही है की आप चॉकले़ट का पूरा पैकेट दूध मे डाल दें। एक पर्याप्त मात्रा मे इसे पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसका स्वाद अच्छा होता है और इसे बनाना भी बहुत आसान होता है। दूध के साथ चॉकले़ट मिलाकर पीना हमारी हड्डियों को मज़बूत बनाता है और इसमे कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारी नींद को दूर भगाते है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है चकोतरा 

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है चकोतरा 

कुछ चीज़ें ऐसी होती है जिनकी केवल खु़शबु से ही हमारी नींद खुल जाती है, उन्हीं मे से एक है चकोतरा। The National Sleep Foundation, के अनुसार चकोतरे की खुशबू हमारे शरीर को अलर्ट बनाती है। इसमें विटामिन 'C' प्रचुर मात्रा मे होता है जो हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

स्वास्थ के लिए लाभदायक है दलिया

स्वास्थ के लिए लाभदायक है दलिया

यदि आप शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करना चाहते हैं, ह्र्दय के कार्यो में सुधार लाना चाहते हैं और बॉडी को फिट रखना चाहते हैं तो रोज़ नाशते मे दलिये का सेवन कीजिए। दलिया एक सुपाच्य भोज्य पदार्थ है जो गेंहू को दरदरा पीसकर बनाया जाता है। स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभदायक दलिया न केवल पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है बल्कि इसे खाने से अतिरिक्त वजन भी कम होता है।

स्वाद बढा़ते हैं मसाले

स्वाद बढा़ते हैं मसाले

हाँ मुझे पता है कि मसाले कोई खाने की चीज़ नहीं है, लेकिन अगर इसे खाने की चीज़ो मे डाला जाये तो उसका स्वाद दोगुना हो जाता है। दालचीनी, जीरा, लाल शिमला मिर्च, और निश्चित रूप से लाल मिर्च का प्रयोग हमारे सुबह के नाश्ते को स्वादिष्ट और बेहतरीन बना सकता है। साथ ही ये मसाले आपकी नींद खोलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अगर आपको नाश्ते में मीठा पसंद है तो आप दालचीनी को सेब पर डालकर या ऑमलेट में मिलाकर या फिर टोस्ट के साथ भी खा सकते है।

प्रोटीन से भरपूर दही

प्रोटीन से भरपूर दही

नाश्ते में दही का सेवन भी आपके दिन को एक बेहतरीन शुरूआत दे सकता है। दही में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन और हैल्दी बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे शरीर को तरोताज़ा रखते हैं। साथ ही यह बॉडी फैट को भी कम करने का काम करता है। तो अब कही भी शुभ काम पर जाने से पहले ही नहीं बल्कि कही भी जाने से पहले दही का सेवन करना ना भूलें।

पाचन मे सहायक शहद

पाचन मे सहायक शहद

शहद कब्ज़, पेट फूलने और गैस में लाभकारी होता है, क्योंकि यह एक हल्का लैक्सेटिव है। शहद में प्रोबायोटिक या सहायक बैक्टीरिया भी प्रचुर मात्रा में होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाते हैं और एलर्जी को कम करते हैं। त्वचा और सिर की खाल के लिए भी शहद बहुत फायदेमंद होता है। तो सुबह के समय फल या टोस्ट के साथ शहद खाना आपके दिन को एक बहुत अच्छी शुरूआत दे सकता है।

क्या आपका दिन भी आलस भरा बीतता है?

others like

Loved this? Spread it out then

Report

close

Select you are Reporting

expand_more
  • GreenPear
  • GreenPear
  • GreenStrawberry
  • GreenStrawberry
  • RedApple
  • RedApple
  • +2351 Active user
Post as @guest useror