Share this post

ये इश्क नहीं आसां.. देश के बड़े नेताओं के प्यार की कुछ अनकही कहानियां

भारत में राजनेता होना एक जिम्मेदारी भरा पद माना जाता है। राजनेता सार्वजनिक जिंदगी जीते हैं, ऐसे में उनकी हर चीज पर जनता का ध्यान होता है। देश के बड़े राजनेताओं के प्रेम संबंध भी कभी ना कभी सुर्खियों में जरूर रहते हैं। इन सुर्खियों पर कभी काफी शोर मचता है तो कभी ये कहानियों बहुत बाद में बाहर आ पाती हैं। हालांकि प्रेम संबंध बनाना ना कभी गलत था और ना आज गलत है।

आइये आपको मिलाते हैं प्रेम की उन कहानियों से जो देश के बड़े नेताओं से जुड़ी हैं।

ये इश्क नहीं आसां.. देश के बड़े नेताओं के प्यार की कुछ अनकही कहानियां

ये इश्क नहीं आसां.. देश के बड़े नेताओं के प्यार की कुछ अनकही कहानियां

754 396
logo
  in Celebrities

1. जवाहर लाल नेहरू एवं एडविना माउंटबेटन

1. जवाहर लाल नेहरू एवं एडविना माउंटबेटन

देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू यूँ तो शादीशुदा थे। नेहरु जी की पत्नी का नाम कमला नेहरु था जो खुद फ्रीडम फाइटर थी। जवाहर लाल नेहरु और लार्ड माउंटबेटन की पत्नी एडविना के प्रेम संबंधों के चर्चे तो होते आए हैं। भारत से ज्यादा तो विदेशों में लोगों ने इन दोनों के प्रेम संबंधों के बारें में चर्चा की है। इंग्लैंड में तो बकायदा एक किताब छपी जिसमें नेहरु के लिखे पत्रों को छापा गया वो भी माउंटबेटन ट्रस्ट की सहमति से।

2. अटल बिहारी बाजपेयी एवं राजकुमारी कौल

2. अटल बिहारी बाजपेयी एवं राजकुमारी कौल

बेदाग चरित्र के भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की शख्सियत एक मिसाल है। वाजपेयी जी औऱ उनकी कॉलेज की दोस्त कश्मीर की रहने वाली राजकुमारी कौल के बीच संबंध सुर्खियां बनती आई हैं। वाजपेयी जहाँ पूरी जिंदगी अविवाहित रहे वहीं कौल ने शादी कर ली। हाल ही में कौल जी का निधन हुआ लेकिन वाजपेयी और कौल हमेशा एक अच्छे दोस्त की तरह रहे और एक दूसरे से मिलते भी रहे।

3. मुलायम सिंह यादव व साधना गुप्ता

3. मुलायम सिंह यादव व साधना गुप्ता

आपको शायद जानकर हैरानी होगी कि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने भी दो शादी की हैं। 1990 दशक के आसपास शायद ही कोई जानता हो कि मुलायम सिंह की दो पत्नियां हैं। लेकिन सुप्रीम कोर्ट में दायर एक हलफनामे में मुलायम ने खुद बताया कि उनकी दूसरी पत्नी का नाम साधना गुप्ता है जिनसे उनका एक बेटा भी है- प्रतीक यादव। प्रतीक यादव के जन्म यानी 1988 के कई सालों बाद तक ये राज दुनिया से छुपा ही रहा। मुलायम की पहली पत्नी का अब निधन हो चुका है। सीएम अखिलेश उनकी पहली पत्नी के बेटे हैं।

4. नारायण दत्त तिवारी व उज्ज्वला शर्मा

4. नारायण दत्त तिवारी व उज्ज्वला शर्मा

करीब 90 साल के नारायण दत्त तिवारी ने साल 2014 में ये स्वीकार किया कि वो एक 34 साल के युवक शेखर तिवारी के पिता हैं, वो भी डीएनए टेस्ट के बाद। 6 साल चली कानूनी लड़ाई के बाद शेखर की माता उज्ज्वला को उन्होंने अपनी पत्नी स्वीकार किया। नारायण दत्त तिवारी की पहली पत्नी सुशीला तिवारी का निधन 1993 में हुआ था। इस हिसाब से नारायण- उज्जवला का रिश्ता भी काफी पुराना है।

5. रामविलास पासवान एवं रीना पासवान

5. रामविलास पासवान एवं रीना पासवान

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की पहली शादी 1960 में राजकुमारी देवी से हुई थी। जो आज भी बिहार के एक छोटे से गांव में रहती हैं। पासवान ने हरियाणा की रहनी वाली रीना से साल 1982 में शादी की, रीना और रामविलास के बेटे हैं सांसद और पूर्व अभिनेता चिराग पासवान। आज बिहार में रामविलास-रीना एक साथ रहते हैं।

6. दिग्विजय सिंह व अमृता राय

6. दिग्विजय सिंह व अमृता राय

साल 2015 में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने टीवी पत्रकार अमृता राय से शादी की। इन दोनों की उम्र में करीब 24 साल का अंतर था। और शायद इसी कारण ये शादी सबसे चर्चित शादियों में से एक रही। दिग्विजय और अमृता काफी लंबे अरसे से एक दूसरे को जानते थे। आपकों बता दें कि दिग्विजय सिंह की पहली पत्नी का निधन 2013 में ही हुआ था।

7. शशि थरूर-सुनंदा पुष्कर

7. शशि थरूर-सुनंदा पुष्कर

कांग्रेस नेता शशि थरूर और सुनंदा पुष्कर की कहानी भी खासा चर्चे में रही। दोनों ने साल 2010 में शादी की थी। थरूर-पुष्कर दोनों की ये तीसरी शादी थी। इससे पहले दो-दो तलाक हो चुके थे। हालांकि दोनों की इस प्रेम कहानी का दुखद अंत हुआ, 2014 में सुनंदा पुष्कर की संदिग्ध हालात में मौत हो गई जिसकी जांच अभी चल ही रही है।

8. संजय सिंह- अमिता मोदी

8. संजय सिंह- अमिता मोदी

कांग्रेस के गढ़ अमेठी के बड़े नेता संजय सिंह की कहानी कुछ अलग है। मशहूर बैडमिंटन खिलाड़ी सैयद मोदी, उनकी पत्नी अमिता मोदी और संजय सिंह में काफी अच्छी दोस्ती थी। लेकिन बाद में सैयद मोदी की हत्या हो गई इस हत्याकांड में सीबीआई ने संजय सिंह को भी आरोपी बनाया। हालांकि वो इस केस से बरी हो गए। इस बीच सैयद मोदी की पत्नी अमिता मोदी से संजय ने शादी कर ली। और अपनी पत्नी गरिमा सिंह को तलाक दे दिया।

भारत के इतिहास में ऐसे कई राजनेता हैं जिनके प्रेम संबंध सुर्खियों में आते रहते हैं। कभी ये सुर्खियां सही होती हैं तो कभी गलत। हालांकि 'दिल तो बच्चा है जी' ये तो सबको मालूम ही है।

Loved this? Spread it out then

Report

close

Select you are Reporting

expand_more
  • GreenPear
  • GreenPear
  • GreenStrawberry
  • GreenStrawberry
  • RedApple
  • RedApple
  • +2351 Active user
Post as @guest useror