SPONSORED

दिनचर्या में बस थोड़े से बदलाव से कर सकते हैं मोटापा कम, जानिए कैसे

दिनचर्या में बस थोड़े से बदलाव से कर सकते हैं मोटापा कम, जानिए कैसे
SPONSORED

दुनिया की प्रमुख समस्याओ में से एक लोगो में बढ़ता मोटापा भी है। भारत में ही करोड़ो की संख्या में मोटापे से ग्रसित लोग है। चिंता करने वाली यह है कि यह संख्या दिन ब दिन काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। साथ ही दुनिया में कही भी मोटे लोगो को अच्छी नजरो से नहीं देखा जाता है। लोग अपने मोटापे को घटाने के लिए कई तरह के उपाय करते रहते हैं। यहाँ तक कि मोटी रकम भी इस पर लुटाते हैं।
इसके बावजूद उन्हें कोई लाभ नहीं मिल पता। लेकिन आज हम आपको बता दे कि अपनी दिनचर्या में थोड़ा सा बदलाव मात्र करके आप केवल एक महीने के भीतर ही अपने मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइये जानते हैं इन बदलावों के बारे में :

SPONSORED

दिनभर बैठे न रहे

दिनभर बैठे न रहे

अगर आपको भी काम की वजह से या अन्य कई वजहों से कई घण्टे लगातार बैठने की आदत है तो इसे छोड़ दे। अमेरिका में हुई रिसर्च के अनुसार लगातार बैठे रहने से अधिक संख्या में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल और वसा बनते है जिससे वजन में इजाफा होता है।

RELATED STORIES

टीवी देखे या खाना खा ले

टीवी देखे या खाना खा ले

 टीवी देखते वक़्त या फ़ोन पर बाते करते हुए खाना खाने से बचे। यह इसलिए कि टीवी देखते वक़्त आपका ध्यान टीवी पर ज्यादा होता है और आप ज्यादा खा लेते है। साथ ही खाने पर ध्यान न होने से आप संतुष्ट नही होते है जिससे आपको दोबारा जल्दी भूख लगती है और आप बाद में ज्यादा खाना खा लेते है।

रात में जल्दी खाएं खाना

रात में जल्दी खाएं खाना

एक्सपर्ट्स मानते है कि सोने से पहले एक घण्टे तक कुछ नहीं खाना चाहिए। इसलिए अपने सोने के टाइम से काफी  पहले ही खाना खा ले। यह इसलिए कि अगर आप खाने के बाद सो जाएंगे तो कैलोरी बर्न नही होगी और वजन बढ़ेगा।

देर से न सोएं

देर से न सोएं


देर रात सोने से आपका बॉडी क्लॉक बाधित हो जाता है जिससे शरीर में  हॉर्मोन्स का संतुलन बिगड़ता है। साथ ही पाचन क्रिया भी धीमी हो जाती है। जो वजन बढ़ाने का काम करती है।

SPONSORED

पर्याप्त नींद ले

पर्याप्त नींद ले

एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए एक दिन में 7-8 घण्टे की नींद लेना उत्तम माना जाता है। कम नींद लेने से शरीर से वजन बढ़ाने वाले हार्मोन्स निकलते है।

नमक खाएं काम

नमक खाएं  काम

ज्यादा नमक या जंक फ़ूड खाने से बचना बेहतर होता है। ज्यादा मात्रा में नमक खाने से शरीर में पानी कि मात्रा का संतुलन बिगड़ता है जो शरीर में सूजन पैदा करता है। इससे वजन में इजाफा होता है।

खूब चले

खूब चले

रोजाना कम से कम 1 किलोमीटर तो चलना ही चाहिए। इससे कैलोरी बर्न होती है जो वजन को बढ़ने से बचाती है। बेहतर है कि समीप के स्थानों पर गाड़ी की बजाय पैदल ही जाये।

SPONSORED
-->